IPS Full Form in Hindi, IPS के लिए Eligibility, IPS अधिकारी की सैलरी

IPS Full Form in Hindi, IPS ki Full Form, IPS के लिए Eligibility, IPS अधिकारी की सैलरी, IPS अधिकारियों के नियम और कार्य

IPS का पूरा नाम भारतीय पुलिस सेवा है। IPS को हिंदी में भारतीय पुलिस सेवा कहा जाता है। IPS की कार्यप्रणाली कानून व्यवस्था और अपराध को नियंत्रित करने के साथ-साथ कानूनी व्यवस्था के लिए सिफारिशें देने के लिए इसकी स्थापना की गई है। भारतीय पुलिस सेवा उन 3 अखिल भारतीय सेवाओं में से एक है जो भारत सरकार की पुलिस सेवा शाखा बनाती है।

यह एक अत्यधिक प्रतिष्ठित और उच्च श्रेणी की सेवा है। 1948 में, भारत को ब्रिटिश शासन से अपनी स्वतंत्रता प्राप्त करने के एक साल बाद, भारतीय पुलिस सेवा की स्थापना की गई थी। भारतीय पुलिस सेवा (IPS) ने भारतीय शाही पुलिस का स्थान लिया है।

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा दी जाने वाली परीक्षाएं भारतीय पुलिस सेवा के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए उपयोग की जाती हैं। यह परीक्षा वार्षिक आधार पर दी जाती है, और सफल आवेदकों को उपलब्ध शीर्ष तीन सेवाओं में से एक का चयन करने का विकल्प दिया जाता है: आईएएस, आईएफएस, या आईपीएस।

IPS Full Form

IPS-Full-Form-In-Hindi

सामान्य श्रेणी के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास इस परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए कुल चार अवसर होते हैं, जबकि ओबीसी श्रेणी के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास कुल सात अवसर होते हैं, और अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं है।

भारतीय पुलिस सेवा कई प्रकार की एजेंसियों से बनी है, जिनमें आपराधिक जांच विभाग, होम गार्ड, ट्रैफिक ब्यूरो और अपराध शाखा शामिल हैं।

IPS के लिए Eligibility

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में शामिल होने के लिए उम्र की आवश्यकता 21 से 30 के बीच है, हालांकि एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को अतिरिक्त 5 साल की पात्रता प्रदान की जाती है। IPS ज्वाइन करने के लिए आपके पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए, हालांकि यह किसी भी विषय में हो सकती है।

IPS अधिकारी की सैलरी

एक आईपीएस अधिकारी के लिए मुआवजा औसत से ऊपर है। पांचवें वेतन आयोग के लागू होने से आईपीएस अधिकारियों के वेतन में काफी सुधार हुआ है। एक आईपीएस अधिकारी के लिए शुरुआती वेतन लगभग 40,000 रुपये प्रति माह है, मध्य स्तर पर एक आईपीएस अधिकारी के लिए वेतन लगभग 60,000 रुपये प्रति माह है, और वरिष्ठ स्तर पर एक आईपीएस अधिकारी के लिए वेतन लगभग 80,000 रुपये प्रति माह है।

अपने नियमित वेतन के अलावा, IPS अधिकारी कई अन्य भत्तों के लिए पात्र होते हैं, जिनमें से प्रत्येक उनके नियत पद के स्थान से निर्धारित होता है। दूसरी ओर, यह कुछ विशिष्ट क्षेत्रों में केवल एक परिवर्तनशील राशि है। भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों के लिए वेतन ग्रेड भारत सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है।

IPS अधिकारियों के नियम और कार्य

  • एक आईपीएस अधिकारी के कर्तव्यों में वीआईपी की सुरक्षा, अपराध की रोकथाम, जांच और पहचान, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई, मादक पदार्थों की तस्करी, आर्थिक अपराध और प्राकृतिक आपदाएं, और सार्वजनिक शांति और व्यवस्था के रखरखाव शामिल हैं।
  • भारतीय खुफिया एजेंसी के अनुसंधान और विश्लेषण विंग, खुफिया ब्यूरो, केंद्रीय जांच ब्यूरो, आपराधिक जांच विभाग, और अन्य जांच एजेंसियों का नेतृत्व और कमान आईपीएस अधिकारी करते हैं।
  • केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) का नेतृत्व और कमान, जिसमें सीपीओ (केंद्रीय पुलिस संगठन) और केंद्रीय अर्धसैनिक बल (सीपीएफ) शामिल हैं, जैसे सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG), और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), अन्य।

Join the Discussion