CNG गैस पंप कैसे खोले नियम से खर्च तक जानिये 2022

CNG GAS Pump Kaise Khole, GNG Gas पंप के लिए योग्यता, CNG पंप की डीलरशिप देने वाली कंपनियों के नाम, CNG पंप खोलने के फायदे

आज हम आपके साथ जो पोस्ट शेयर करने जा रहे हैं उसमें हम बात करने जा रहे हैं सीएनजी गैस पंप कैसे खोले के बारे में। यदि आप व्यवसाय शुरू करने में रुचि रखते हैं, तो Petrol Pump या CNG Pump खरीदना आपके लिए एक बहुत ही लाभदायक निवेश साबित हो सकता है क्योंकि निकट भविष्य में इन वस्तुओं की मांग बढ़ने की उम्मीद है। एक महत्वपूर्ण राशि से बढ़ने जा रहा है ।

CNG GAS सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ईंधन है, जो गैसोलीन और डीजल के बाद तीसरे स्थान पर आता है। यदि आप खुद को ऐसी स्थिति में पाते हैं, तो सीएनजी गैस स्टेशन का उद्घाटन आपके भविष्य की दिशा बदल सकता है।

हालाँकि इस कंपनी को धरातल पर उतारने के लिए आपको एक बड़े निवेश की आवश्यकता होगी, लेकिन आप इससे जो पैसा कमा सकते हैं वह लाखों में है। भारत में बहुत से लोग इस उद्योग से जीवन यापन कर रहे हैं, और उनमें से कुछ कई लाख रुपये की मासिक आय ला रहे हैं।

CNG GAS Pump Kaise Khole

जब हम इस गैस के बारे में बात करते हैं, तो हम इसे इसके पूरे नाम से संदर्भित करते हैं, जो कि संपीड़ित प्राकृतिक गैस है। यह एक प्रकार की प्राकृतिक गैस है जो पेट्रोल और डीजल के बाद वाहनों के ईंधन के लिए तीसरा सबसे अच्छा विकल्प है। इस गैस के उत्सर्जन से लगभग कोई प्रदूषण नहीं होता है। इसके अलावा, यह GAS, Petrol और Diesel दोनों की तुलना में अधिक किफायती है।

CNG-GAS-Pump

फिलहाल, लगभग हर शहर में कई ऑटोमोबाइल संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) ईंधन से संचालित होते हैं। यह न केवल उस पर्यावरण के अनुकूल है जिसमें हम रहते हैं, बल्कि इसका उपयोग करने वाले व्यक्ति के लिए भी फायदेमंद है। इसके परिणामस्वरूप, अधिकांश लोग गैस से चलने वाले वाहनों का उपयोग करने के पक्ष में हैं।

आपको CNG Pump के लिए तभी आवेदन करना चाहिए जब आप एक सक्षम व्यक्ति हों और आपके पास बहुत पैसा हो क्योंकि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए पहले एक अच्छे निवेश की आवश्यकता होगी। अगर आप ऐसी स्थिति में हैं और आपके पास बहुत पैसा है तो आपको सीएनजी पंप के लिए आवेदन करना चाहिए।

इसलिए, अब जो सवाल उठता है, वह यह है कि “सीएनजी पंप खोलने का तरिका क्या है?” यदि आप इसके लिए पेट्रोल पंप की तरह आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके पास ऑनलाइन या ऑफलाइन ऐसा करने का विकल्प है।

जब कोई gas company किसी विशिष्ट स्थान (जिसमें सीएनजी गैस की काफी मात्रा में मांग है) में गैस स्टेशन खोलने का इरादा रखती है, तो कंपनी इसके लिए एक विज्ञापन प्रकाशित करेगी। यह विज्ञापन समाचार पत्रों जैसे प्रिंट प्रकाशनों के साथ-साथ online उपलब्ध वेबसाइटों पर भी दिखाई देगा।

यह विज्ञापन उस स्थान को भी निर्दिष्ट करता है जहां कंपनी अपना सीएनजी गैस पंप स्थापित करना चाहती है; फलस्वरूप, यदि विज्ञापन में निर्दिष्ट स्थान आपकी भूमि से उचित दूरी के भीतर है, तो आपको dealership के लिए एक आवेदन प्रस्तुत करना चाहिए। कृपया हमें इसकी प्रक्रिया और इसमें भाग लेने के लिए आवश्यक आवश्यकताओं के बारे में बताएं।

GNG Gas पंप के लिए योग्यता

इस व्यवसाय को सबसे कम जोखिम वाले व्यवसायों में से एक माना जाता है, लेकिन इससे पहले कि आप इससे महत्वपूर्ण लाभ कमा सकें, आपको प्रारंभिक निवेश करने की आवश्यकता होगी। यह जानने के लिए कि कौन इस व्यवसाय के लिए और किन पदों के लिए आवेदन करने के योग्य है, नीचे दी गई जानकारी देखें।

  • यह आवश्यक है कि आवेदकों के पास भारतीय नागरिकता हो।
  • जो व्यक्ति अपने नाम से सीएनजी पंप खोलना चाहता है उसकी आयु आवेदन के समय 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • इस पद के लिए आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कम से कम, आवेदक को हाई स्कूल पूरा करना चाहिए और स्नातक होना चाहिए।
  • व्यावसायिक कौशल के साथ-साथ सुरक्षा नियमों का ज्ञान रखने वाले लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी।

CNG पंप खोलने के लिए आवश्यक जमीन की जानकारी

किसी भी डीजल, गैसोलीन या संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) पंप के लिए भूमि सबसे आवश्यक घटक है। यदि आपकी भूमि राजमार्ग के किनारे स्थित है, तो आप gas pump के लिए आवेदन करने के पात्र हैं ।

हालाँकि, यदि आपकी भूमि बहुत कम आवाजाही वाले क्षेत्र में स्थित है और राजमार्ग से एक महत्वपूर्ण दूरी पर स्थित है, तो ऐसे स्थान पर गैस पंप डीलरशिप ढूंढना मुश्किल होगा। ऐसे स्थान पर GAS Pump चालू करना पूरी तरह से अनुचित होगा। इसके अतिरिक्त, आपकी भूमि को नीचे सूचीबद्ध आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए।

  • जमीन को लेकर किसी तरह का मतभेद नहीं होना चाहिए।
  • इस घटना में कि आप व्यक्तिगत रूप से विचाराधीन भूमि के स्वामी नहीं हैं, भूमि के कानूनी मालिक से “अनापत्ति प्रमाणपत्र” प्राप्त करना अनिवार्य है।
  • इससे पहले कि आप आवेदन कर सकें, आपकी भूमि को फिर से ज़ोन करने की आवश्यकता होगी ताकि इसका उपयोग कृषि उद्देश्यों के लिए नहीं किया जा सके यदि यह वर्तमान में इस तरह से ज़ोन किया गया है।
  • विचाराधीन भूमि पक्की सड़क या राष्ट्रीय राजमार्ग के निकट स्थित होनी चाहिए।
  • CNG Pump लगाने के लिए आपको छोटे वाहनों के लिए कम से कम 700 वर्ग मीटर जमीन के अलावा इमारत के सामने कम से कम 25 मीटर जगह की जरूरत होगी।
  • बड़े वाहनों में CNG Pump लगे होने के लिए कम से कम 1500 वर्ग मीटर और कम से कम 50 मीटर के अग्रभाग की आवश्यकता होती है।

CNG Pump खोलने में कितना खर्च आता है?

यह निर्धारित करते समय कि गैस स्टेशन खोलने में कितना खर्च आएगा, विचार करने के लिए भूमि का स्थान सबसे महत्वपूर्ण कारक है। यदि भूमि किसी शहर में स्थित है तो कीमत अधिक होगी, लेकिन यदि भूमि शहर के बाहर स्थित राजमार्ग पर है तो यह कम होगी। एक स्रोत का अनुमान है कि भारत में CNG Pump शुरू करने की कीमत 50,000 से 1,000,000 तक कहीं भी हो सकती है। यह संख्या स्थल की विशिष्टताओं के आधार पर अधिक या कम हो सकती है, जैसे कि उसका स्थान, सेटअप, आदि।

CNG पंप की डीलरशिप देने वाली कंपनियों के नाम

भारत में कई अलग-अलग व्यवसाय हैं जो सीएनजी पंपों के लिए डीलरशिप प्रदान करते हैं। यदि आप गैस स्टेशन खोलने में रुचि रखते हैं और यदि आपके पास विज्ञापन में निर्दिष्ट स्थान के सामान्य आसपास के क्षेत्र में जमीन और पैसा है तो आपको जल्द से जल्द एक आवेदन जमा करना चाहिए। यदि आप देरी करते हैं, तो यह किसी और को स्थिति का लाभ उठाने का अवसर देगा।

जब भी सीएनजी डीलरशिप की चर्चा होती है तो सबसे पहला सवाल यही पूछा जाता है कि डीलरशिप खरीदने के लिए कौन सी कंपनी सबसे ज्यादा फायदेमंद होगी। इसलिए, यहां बहुत अधिक मानसिक प्रयास की आवश्यकता नहीं है। हम आपको कुछ ऐसे व्यवसायों के नाम प्रदान करने जा रहे हैं जिनके स्थान भारत में हैं और जिनसे संपर्क करने के लिए आपका स्वागत है।

  • Hindustan Petroleum Corporation Limited.
  • Maharashtra Natural Gas Limited
  • Indo Bright Petroleum Private Limited
  • GAIL India Limited
  • Mahanagar Gas Limited
  • Indraprastha Gas Limited
  • Gujarat State Petroleum Corporation Limited

CNG Pump खोलने के लिए आवेदन कैसे करे?

इसे पूरा करने के लिए, आपको नियमित रूप से ऊपर सूचीबद्ध गैस कंपनियों की आधिकारिक वेबसाइटों पर वापस जांच करने की आदत बनाने की आवश्यकता है। जब किसी विशिष्ट स्थान पर सीएनजी पंप स्थापित करने की आवश्यकता होती है, तो ये व्यवसाय स्थानीय समाचार पत्र के साथ-साथ अपनी कॉर्पोरेट वेबसाइट के होमपेज पर पंप खोलने का विज्ञापन करते हैं। आवेदन करने के लिए, आपको किसी प्रकार का विज्ञापन चलाना होगा।

चूँकि हमने आपको पहले ही सूचित कर दिया है कि इसके लिए आवेदन करने के दो तरीके हैं, जिनमें से पहला आपको उनकी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करने की अनुमति देता है, और दूसरा आपको ऊपर बताई गई कंपनी के कार्यालय में जाने की आवश्यकता है जो कि है आवेदन करने के लिए आपके निकटतम स्थित है। यदि आप कार्यालय जाते हैं तो आप नए सीएनजी पंप के लिए प्रासंगिक डीलरशिप के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

CNG पंप खोलने के फायदे

पर्यावरण के लिए सुरक्षित होने के अलावा, संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) अतिरिक्त लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है, जिनमें से कुछ को नीचे और अधिक विस्तार से बताया गया है।

  • यहां स्थित वाहनों का शांत संचालन शोर के कारण होने वाले पर्यावरण प्रदूषण के समग्र स्तर को कम करने में योगदान देता है।
  • उपभोक्ता को पता चलता है कि यह गैसोलीन और डीजल की तुलना में अधिक लागत प्रभावी है।
  • टक्कर की स्थिति में, सीएनजी टैंक डीजल और गैसोलीन टैंकों की तुलना में काफी कम जोखिम पैदा करते हैं।
  • सीएनजी का ज्वलन तापमान कम होता है और यह गैसोलीन और डीजल की तुलना में कम खतरनाक ईंधन है।
  • संपीड़ित प्राकृतिक गैस से चलने वाले वाहनों में आग लगने का जोखिम कम होता है।

CNG Gas Pump Kaise Khole

अब तक आप समझ ही गए होंगे कि GAS Pump से जुड़ी लगभग सारी जानकारी आपको इस लेख के इस भाग में प्रस्तुत कर दी गई है। साथ ही यह भी बताया गया है कि सीएनजी पंप शुरू करने के लिए कितने पैसे की जरूरत होगी।

यदि आपके पास पर्याप्त पैसा नहीं है, तो आप या तो अपने व्यापार भागीदार को निवेश कर सकते हैं या बैंक से ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए नियमित रूप से गैस कंपनी की वेबसाइट देखते रहें।

Join the Discussion