Ayushman Card Kaise Banaye 2023 आयुष्मान कार्ड में नाम कैसे जोडें, पढ़िए पूरी जानकारी

Ayushman Card Kaise Banaye, Apply Online Form Ayushman Card Kaise Check Karen aur Nikale Mobile Se, Haryana Ayushman Card List 2023 Online.

भारत एक उभरती हुई अर्थव्यवस्था है और प्रतिदिन इसके सामने नयी चुनौतियां आती रहती हैं। ऐसे में आम आवाम को हर सहूलियत मुहैया करवाना जरुरी हो जाता है। मुलभुत सुविधाओं में सबसे महत्वपूर्ण सुविधा है – स्वास्थ्य सुविधा। जिसका की आप सबको पता हैं भारतीय मध्यवर्गीय समाज की कमाई का एक बड़ा हिस्सा स्वास्थ्य और शिक्षा में चला जाता है।

स्वास्थ्य समस्याओ से सम्बंधित खर्चो से निजात दिलाने के लिए भारत सरकार ने योज का शुभारम्भ किया है और इसका नाम आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना है।  इस योजना के लाभार्थियों को 05 लाख तक इलाज मुफ्त किया जायेगा। अगर आप आयुष्मान भारत कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको ये लेख जरूर पढ़ना चाहिए और अन्य के साथ शेयर भी करना चाहिए ताकि अधिक से अधिक लोग इस योजना का लाभ उठा सकें।

इस योजना से सबसे बड़ा लाभ उन गरीब परिवारों को होगा जो खर्च के डर अपने सेज सम्बन्धी को अच्छे अस्पताल नहीं ले जा पाते हैं। अगर आप आयुष्मान कार्ड बनवाने की योग्यता रखते हैं तो आपको इसे जरूर बनवाना चाहिए। हम आपको यह बताएंगे की आप आयुष्मान कार्ड में अपना नाम कैसे जोड़ सकते हैं और कैसे आप अपना आयुष्मान कार्ड सरल तरिके से प्राप्त कर सकते हैं।

कहां और कैसे बनवाएं आयुष्मान कार्ड?

Ayushman Card Kaise Banvaye

योजना का नाम आयुष्मान भारत योजना (प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना)
लाभार्थी भारत के नागरिक
उदेश्य गरीब परिवारों तक स्वास्थ्य सेवाएं
शुरू की गयी 2021
मुख्य लाभ ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा
लेख श्रेणी योजना
आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in

जैसा की आप सबको पता है की आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2021 में की गयी थी। एक अनुमान के अनुसार अभी तक 50 करोड़ से अधिक नागरिक इस योजना का लाभ ले चुके हैं। इस योजना के लाभार्थी को किसी भी सरकारी और निजी अस्पताल में 05 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त मिलेगा।

आयुष्मान कार्ड के लाभ एवं उदेश्य

  • भारत के हर गरीब और जरूरतमंद परिवार को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना।
  •  किडनी रोग,  हृदय रोग,लिवर, कैंसर, घुटना प्रत्यारोपण, सर्जरी ,दिल की बीमारी ,डायबिटीज जैसी गंभीर रोगो से ग्रसित गरीब व्यक्तियों को उच्च कोटि का इलाज मुहैया करवाना।
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के ऊपर से स्वास्थ्य से सम्बंधित खर्चे से मुक्ति दिलवाना।
  • भारत हर गांव और मोहल्ले तक स्वास्थ्य सुविधाओं को पहुंचाना।
  • आयुष्मान कार्ड सरकारी व प्राइवेट दोनों अस्पताल में समान रूप से लागु होगा और इसके धारक को इलाज के लिए कोई शुल्क देना नहीं होगा।

आयुष्मान कार्ड में नाम कैसे जोड़ें

अगर आप भी अपना नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की सूचि में देखना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कुछ नहीं करना है।  बस आपको अपने मोबाइल नंबर से समय समय पर यह देखते रहें की आपका और आपके परिवार का नाम इस योजना के लिए चयनित कर लिया गया है।

आयुष्मान कार्ड सूचि में नाम व्यक्ति के परिवार की आय के अनुसार किये जाते हैं। यदि आपके परिवार की सम्मिलित आय 180000 से कम है तो आप आयुष्मान कार्ड बनवाने के पात्र हैं।

अगर आपका नाम अभी आयुष्मान भारत योजना सूचि में नहीं दिख रहा है और आपकी आय भी एक लाख अस्सी हजार या उससे कम है तो हो सकता है आपका नाम भविष्य में आने वाली सूचियों में सम्मिलित किया जाये। साथ ही यह सुनिश्चित करें की आपने अपनी आय की सही जानकारी सर्कार को दी है।

आयुष्मान कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

  1. जो भी व्यक्ति आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेना चाहते हैं उनके पास एक वैद आयुष्मान भारत कार्ड होना आवश्यक है।
  2. आप इस कार्ड को ऑफिशल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं जो pmjay.gov.in हैं।
  3. सबसे पहले आपको इस URL जो अपने इंटरनेट ब्राउज़र में  खोलना है।
  4. उसके पश्चात अप्पको लॉगिन करने का ऑप्शन मिलेगा, जो आप अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड के द्वारा कर सकते हैं।
  5. इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड का नंबर प्रविष्ट करना होगा।
  6. अब आपको अपने अंगूठे के निशान के द्वारा अपनी पहचान को वेरीफाई करना होगा।
  7. अगले पेज पर आपको अप्रूव्ड बेनेफिशरी के विकल्प को चुनना होगा।
  8. तदोपरांत आपको अपना अयुशमन भारत गोल्ड कार्ड दिखाई दे जायेगा।
  9. अब आपको इसे डाउनलोड करना होगा और उसका प्रिंट निकलना होगा।
Direct Links
आधिकारिक वेबसाइट 
स्वयं रजिस्टर करें और लाभार्थी का नाम ढूंढे 
eKYC करें 
आयुष्मान कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखें 
आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करें 

Join the Discussion